चमरू सिंह बंजारा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी द्वारा स्वर्ण पदक दिया गया ।

चमरू सिंह बंजारा पिता श्री मोहन सिंह बंजारा माता श्रीमति बर्फी बाई बंजारा ग्राम पौनी पोस्ट खेतगांव तहसील पुष्पराजगढ़ जिला अनूपपुर म.प्र. ।


जिले के अंतिम छोर माँ नर्मदा के तट पर बसे ग्राम पौनी ग्राम पंचायत पौनी पुष्पराजगढ़ ब्लॉक छेत्र से जो की लगभग 40 किलोमीटर दूरी पर सथित है जहाँ पर ग्राम पंचायत पौनी में एक बेहद ही गरीब परिवार में जन्मे जिसकी माँ कथरी ,रजाई शील कर व पिता टाट पट्टी सन्न सुतली के गॉन बनाकर मजदूरी कर अपने बेटे को आर्थिक समस्या से जूझकर एम् ए एकोनॉमिस्क्स तक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जन जातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक में पढ़ाया । एक गरीब परिवार में जन्मे चमरू सिंह बंजारा को महामहिम भारत के वर्तमान राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद अपने प्रदेश प्रवास के दौरान 11 नवंबर 2017 को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में द्वितीय दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में स्वर्ण पदक एवं मास्टर ऑफ़ इकोनॉमिक्स की उपाधि देकर सम्मनित किया और उज्वल भविष्य की कामना की।

देखा जाय तो ग्राम पंचायत पौनी में माँ नर्मदा किनारे बसे यह गांव में न तो बिजली है और न ही पीने के लिए शुद्ध पानी न सड़क और न ही एक अच्छी स्कूल की सुविधा है करीब 60 साल से यंहा दुसरे के जमीन में घर बना कर रह रहे जिसके पास न तो अपने कहने के लिए घर है और न जमीन के पट्टे । मजदूरी कर जीवन यापन कर रहे यह भूमि हींन परिवारव की ख़ुशी समाये नहीं समां रही है।

यंहा की आबादी अत्यधिक मात्रा में है जो लगभग गाव के सभी वर्ग कृषि,मजदूरी कर जीवन यापन करते है।

इस परिवार एवं गॉव में बिजली नहीं होने से दीपक की रोशनी सेअपना गुजारा करते यह गांव एवं यह परिवार मूलभूत शुविधाओ के लिए तरस्ता वनग्राम सुविधा के लिए वाट जो रहा है।

मेहनत व् संघर्ष से दीपक की रौशनी पर निर्भर् अपनी असुविधाऔ व निर्धनता को पार कर ग्राम पंचायत पौनी के नाम एक और ऐतिहासिक उपलब्धि जुडी है जिसके ग्राम पौनी में एक मात्र श्रेस्ठ डिग्री वाला चुकी इसके समक्छ पंचायत में कोई भी पढ़ा लिखा नहीं है जो है सो निम्न है ।
जिससे ग्राम पौनी ग्राम पंचायत पौनी वासी व् इस परिवार ,समुदाय ,प्रदेश के लिए बड़े ही हर्ष औए गर्व का विषय है जहा पर अधिकांश जनसमुदाय गोंड व् पनिका जाती संपदाय के बीच केवल एक घर बंजारा परिवार निवास कर रहा है।